दीन दयाल स्पर्श योजना – छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना ||दीन दयाल स्पर्श योजना 6000 रुपये तक वार्षिक छात्रवृत्ति पाए फ्री मे ?







IMPORTANT DETAILS


दीन दयाल स्पर्श योजना - छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना

दीन दयाल आदर्श योजना - संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने डाक टिकट संग्रह को बढ़ावा देने के लिए दीन दयाल स्पर्श योजना शुरू की थी। यह भारत भर में स्कूली बच्चों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना के रूप में शुरू की गई है।






  • दीन दयाल स्पर्श योजना





‘स्पर्श’ योजना के तहत, कक्षा VI से IX के सभी बच्चों को सालाना छात्रवृत्ति दी जाएगी, जिनके शैक्षिक परिणाम बहुत अच्छे हैं। इसके अलावा, इन छात्रों ने डाक टिकट संग्रह को ब्याज के रूप में चुना होगा।

  • दीन दयाल स्पर्श योजना की मुख्य विशेषताएं





इस योजना के तहत, परीक्षा संग्रह में रूचि रखने वाले छात्रों को सभी डाक प्रभाग में आयोजित प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के आधार पर चुना जाएगा।






इस योजना की शुरुआत में, इसने 920 छात्रवृत्तियां प्रदान करने का प्रस्ताव दिया है।

प्रत्येक डाक सर्कल द्वारा अधिकतम 40 छात्र चुने जाएंगे। इसके तहत, प्रत्येक कक्षा के 10-10 छात्रों को कक्षा VI, VII, VIII और IX में चुना जाएगा।


इसके तहत, प्रति माह छात्रवृत्ति के रूप में 500 रुपये (प्रति वर्ष 6000 रुपये) की राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए उल्लेख किए गए बच्चों को पंजीकृत स्कूल का छात्र होना चाहिए, और स्कूल भी डाक टिकट संग्रह क्लब का सदस्य होना चाहिए और बच्चे को इस क्लब का सदस्य होना चाहिए।

यदि किसी भी स्कूल में कोई टिकट संग्रह नहीं है, तो उन छात्रों के पास डाक टिकट संग्रह के खाते हैं, तो ऐसे छात्रों को भी इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले किसी भी स्कूल को प्रसिद्ध डाक संग्रहकर्ताओं की सूची से एक गाइड चुनने का अवसर दिया जाएगा।



वास्तव में, परियोजना स्पर्श ’योजना परियोजना के काम और प्रश्नोत्तरी पर आधारित होगी।






दीन दयाल स्पर्श योजना से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त होती है तो हम आपको सूचित करेंगे | धन्यवाद

Previous
Next Post »

Thanks for comment ConversionConversion EmoticonEmoticon